11 w - Translate

गोवा की विशाखा ने आधुनिक खेती को अपनाया है, और वह SRI तकनीक में माहिर हैं

गोवा की प्रगतिशील महिला किसान विशाखा विठोबा वेलिप के पास 6.5 एकड़ ज़मीन है। उन्होंने विभिन्न प्रकार के फल-सब्जियों की आधुनिक खेती की है, और इसमें उन्होंने उन्नत तकनीकों का प्रयोग किया है।

खेती में अगर आधुनिक मशीनों के साथ सही प्रबंधन किया जाए, तो अच्छी पैदावार हासिल की जा सकती है। साथ ही, जिन किसानों के पास कम ज़मीन है, वे कृषि से जुड़ी अन्य गतिविधियों और मूल्यसंवर्धन के ज़रिए कृषि को एक व्यवसाय का रूप देकर अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। गोवा की प्रगतिशील महिला किसान विशाखा विठोबा वेलिप भी इसी मार्ग पर अग्रसर हैं। उन्होंने आधुनिक खेती के लिए उन्नत मशीनों का इस्तेमाल किया है और अन्य गतिविधियों के ज़रिए मुनाफा कमाया है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए, आइए, हम उनके यहाँ क्या-क्या काम हो रहा है, इसे देखते हैं।

इलाके के लोगों का प्रमुख पेशा खेती है

गोवा के क्यूपेम तालुका को मुख्य रूप से कृषि का क्षेत्र माना जाता है। यहाँ कृषि को रीढ़ कहना गलत नहीं होगा। इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की फसलें उगाई जाती हैं। खासकर महिला किसानें रबी और खरीफ मौसमों में सब्जियों की खेती के साथ-साथ खरीफ सीज़न में धान भी उगाती हैं। विशाखा के पास 6.5 एकड़ ज़मीन है, जहाँ उन्होंने धान और सब्जियों की आधुनिक खेती की है। उनके पति, जो शिक्षक हैं, भी उनके साथ खेती के कामों में मिलीभगत करते हैं।

ट्रेनिंग से मिली मदद

2017 से उन्होंने क्षेत्रीय कृषि कार्यालय के आयोजित कई प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिया। इससे उन्हें उन्नत कृषि तकनीकों के साथ-साथ अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उन्हें धान और सब्जियों की उन्नत खेती, वर्मीकंपोस्ट बनाना, वर्जिन कोकोनट ऑयल तैयार करना, मधुमक्खी पालन, कच्चे कटहल की वैक्यूम पैकिंग, स्थानीय फल और सब्जियों के मूल्यवर्धन की जानकारी मिली।

अधिक जानकारी के लिए किसान ऑफ इंडिया वेबसाइट पर जाएं।

https://www.kisanofindia.com/l....atest-news/goa-woman

imageimage